Upma Recipe : बिल्कुल बाजार जैसा परफेक्ट उपमा बनाने की 5 Best Tricks | Restaurant Style Soft Fluffy

आज हम आपको बताएंगे एक ऐसी उपमा रेसिपी Upma Recipe , जिसे बनाना हर किसी के बस की बात नहीं है। यह रेसिपी बाजार जैसी, सॉफ्ट और फ्लफी उपमा बनाने की सभी ट्रिक्स को साझा करेगी।

उपमा बनाने की रहस्यमयी ट्रिक्स: सॉफ्ट और फ्लफी Upma Recipe का खुलासा

वैसे तो उपमा बनाना बहुत ही आसान है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान न रखा जाए तो उपमा सॉफ्ट नहीं बनता है। बहुत बार होता है कि इसमें लंप्स पड़ जाते हैं, इसलिए चलिए इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए उपमा बनाना शुरू करते हैं।

स्वादिष्ट उपमा बनाने का आसान तरीका: रेसिपी और टिप्स

कढ़ाई
सूजी

उपमा बनाने के लिए सबसे पहले, एक कढ़ाई में एक चम्मच तेल गरम करें। मैं यहां पर upma recipe Ghee में बना रही हूं, लेकिन आप चाहे तो तेल का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें टेस्ट भी बहुत अच्छा आता है। अब हम सूजी लेंगे, यहां पर मैंने इस कटोरे को माप किया है, जो ज्यादा बारीक या मोटी हो सकती है, आप कोई भी सूजी चयन कर सकते हैं।

लेकिन यह सूजी थोड़ी दानेदार रही है, जिससे उपमा खिला-खिला बनेगा। मैंने एक कटोरी सूजी ली है और सबसे पहले, इस सूजी को रोस्ट करेंगे। अब सूजी को गैस की आंधता को धीरे-धीरे रखते हुए रोस्ट करेंगे, तो लगभग 5-6 मिनट में यह रोस्ट हो जाएगी।

गैस के फ्लेम को लो रखने का महत्व: अद्भुत रंग और खुशबू के साथ उपमा बनाएं

गैस का फ्लेम Low इसलिए रखना है, क्योंकि सूजी को हमें घी के अंदर रोस्ट तो करना है लेकिन इसका कलर चेंज नहीं करना है। यह आप लो फ्लैम रखेंगे तो यह अच्छे से पक भी जाएगी घी के अंदर और इसका कलर भी चेंज नहीं होगा। इस तरह थोड़े से घी में इसे धीरे-धीरे हम रोस्ट कर लेंगे। इस तरह से जब हम सूजी को रोस्ट कर लेते हैं तो इसकी लाइफ बढ़ जाती है। यदि आप टाइम इतना चाहते हैं आगे के लिए और इसे एक बार में इस तरह से घी में रोस्ट करके रख दे और आपको उपमा बनाना हो तो फटाफट फिर इसे उपमा तैयार कर सकते हैं।

सूजी सारा घी absorb कर लेगी कि और यह काफी अच्छे खिला-खिला हो जाएगी और इस तरह से यह थोड़ी फुल भी जाती है। और घी में इस तरह से रोस्ट करते हैं तो क्या होता है कि आगे जाकर क्योंकि सूजी के ऊपर घी की कोटिंग हो जाती है तो इसमें लंप्स भी नहीं पड़ते हैं। अब सूजी काफी अच्छे से रोस्ट हो चुकी है और बिल्कुल कलर नहीं चेंज हुआ है। इसमें खुशबू आने लगती है। Bowl के अंदर इसे ट्रांसफर कर लेते हैं। इस तरह से तैयार की हुई सूजी को यदि आप स्टोर भी करते हैं |

मूंगफली और काजू से भरपूर, उपमा की बनाई गई कुरकुरी चटकनीयां

मूंगफली और काजू

उपमा बनाने के लिए इसके लिए दोबारा मैंने कढ़ाई ले ली है और कढ़ाई में हम डालेंगे घी। एक से दो चम्मच हम घी एड कर लेते हैं इसके अंदर। घी के अंदर सारी चीजें बहुत ही आसानी से पकने लगती हैं। इसलिए गैस का फ्लेम हम लो मीडियम रखेंगे ताकि जो भी चीज हम डालें वह जल्दी से जले नहीं और धीरे-धीरे पकाएं।

सबसे पहले घी के अंदर हम रोस्ट करेंगे मूंगफली। यहां पर दो बड़े चम्मच मैंने मूंगफली ली है और मूंगफली को भी हम इसके अंदर पका लेते हैं। थोड़ी देर में मूंगफली का कलर चेंज हो जाएगा और यह चटकने लगेंगे तब इसमें चार-पांच काजू इस तरह से काट करके डाल देंगे। काजू टोटली ऑप्शनल है आपको पसंद है तो आप इस्तेमाल कर सकते हैं। काजू और भी जल्दी से फ्राई हो जाते हैं तो अब देखिए इन का कलर चेंज हो गया है तो फटाफट हम इन्हें Bowl के अंदर ट्रांसफर कर लेते हैं। इन्हें हम बाद में इस्तेमाल करेंगे ताकि इनका क्रंचिनेस मेंटेन रहे।


Also Read :- Revolutionizing Tech: Unveiling the iPhone 16 Prototypes and Their powerful Game-Changing Features


सरसों भरी कड़ाही में उपमा: एक चम्मच से फूलते स्वाद का सफर

सरसों
चना
उड़द दाल

अब हम कड़ाही में सरसों डालेंगे। मैंने एक आधा छोटा चम्मच सरसों लिया है, और जब इसे अच्छे से चटकने देते हैं, तब यह फूल कर चटकने लगता है। इसके बाद हम बाकी आइटम्स डालेंगे, क्योंकि सरसों कच्ची रह जाएगी तो उपमा में कड़वाहट आएगी।अब जब यह अच्छे से पक चुका है, तो हम इसमें आधा छोटा चम्मच चना दालेंगे। इसी तरह से आधा छोटा चम्मच घी भी डालेंगे। उड़द दाल को भी इसमें जोड़ लेंगे और आधा छोटा चम्मच जीरा डालेंगे। फिर इन्हें फ्लेम पर पका लेंगे।

उपमा का बेसिक स्वाद: स्वादिष्ट सब्जियों की सहमति के साथ

हरी मिर्च
कद्दूकस किया हुआ अदरक
करी पत्ता

उपमा का बेसिक स्वाद इन्हीं चीजों से आता है, इसलिए इन चीजों का इस्तेमाल करना न भूलें। अब इसमें हरी मिर्च भी डालेंगे। मैंने दो मीडियम साइज की हरी मिर्चें काट ली हैं। साथ ही इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक भी डालेंगे। हरी मिर्च की मात्रा आपके टेस्ट के हिसाब से डाल सकते हैं, क्योंकि इसमें लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल नहीं होगा। अब इसमें करी पत्ता भी डालेंगे, क्योंकि इससे उपमा का टेस्ट बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है।

मोटे कटे हुए प्याज
ताजा मटर
गाजर को छोटे टुकड़ों

जब सभी चीजें पक जाएंगी, तो हम इसमें एक मीडियम साइज के मोटे कटे हुए प्याज डालेंगे। हमें यहां पर प्याज को ज्यादा फ्राई नहीं करना है, बस इसे अच्छा ट्रांसपेरेंट हो जाने तक पकाना है। जब प्याज का रंग बदल जाएगा, तो हम सब्जियां डालेंगे। ताजा मटर और एक मीडियम साइज की गाजर को छोटे टुकड़ों में काट लेंगे और इन्हें भी डालेंगे।

उपमा में आप ढेर सारी सब्जियां खा सकते हैं और यह बहुत ही टेस्टी लगती है। आप अपने टेस्ट के अनुसार अपनी मनपसंद सब्जियां इसमें ऐड करें। तड़के के अंदर हमने सब्जियों को थोड़ी देर के लिए पका लिया है ताकि इन्हें भी हल्का सा crunchiness बना रहे।

सूजी और सब्जियों का मिलन: उपमा की स्वादिष्ट भूमि

नमक
थोड़ी देर पका लेंगे

जब यह थोड़ी पक रही है, तो जिस कटोरी को Measure कर हमने सूजी ली थी, उसी कटोरे को माफ कर तीन कटोरी पानी ऐड करें। स्वाद के अनुसार नमक भी ऐड कर लें। इस पानी के अंदर सब्जियों को थोड़ी देर पका लेंगे क्योंकि सूजी डालने के बाद तो सब्जियां पकएंगी नहीं, तो पहले इन्हें हम अच्छे से पका लेंगे।

सूजी डालते जाएंगे
सूजी पानी को absorb कर लेगी

2 से 3 मिनट में सब्जी अच्छे सॉफ्ट हो जाती है और इसे बहुत ज्यादा सॉफ्ट ना रखिए। थोड़ा सा इसमें crispiness रहेगा तो अच्छा लगेगा। अब यह roast की सूजी थोड़ी-थोड़ी सूजी डालते जाएंगे और अच्छे से मिक्स करते जाएंगे। जैसे ही सूजी पानी के अंदर जाए, तो तुरंत पानी को absorb कर लेगी और अच्छे से फूल जाएगी।

बहुत ही अच्छे से मिक्स हो गई है, कोई भी गुठलियां इसमें नहीं पड़ी हैं और गैस का फ्लेम अब हमें लो ही रखना है क्योंकि सूजी बहुत ही जल्दी से पानी को पी लेती है। तो यदि गैस का फ्लेम हाई रखा या इससे ज्यादा देर खुला रखा तो सूजी बहुत ही जल्दी से फिर सूखा-सूखी हो जाती है और उपमा फिर इतना सॉफ्ट नहीं लगता है खाने में।

लो फ्लेम पर इसे ढककर हम 2 से 3 मिनट के लिए और पका लेते हैं और सूजी काफी अच्छे से सॉफ्ट हो गई है और यह फूल गई है, तो हम इसमें डालेंगे एक चम्मच घी। यह लास्ट में एक चम्मच डाला है कि बहुत ही अच्छा टेस्ट देता है साथी एक चम्मच नींबू का जूस ऐड कर लेते हैं।

मिश्रित स्वाद: सब्जियों और नारियल चटनी के साथ भरपूर उपमा

धनिया के पत्ते
काजू और मूंगफली roast

इसमें डालेंगे बारीक कटी हुई धनिया के पत्ते, काजू और मूंगफली roast करके रखे हैं वह भी इसमें ऐड कर लेते हैं। अब मैंने गैस का फ्लेम ऑफ कर दिया है।

सारी चीजों को एक बार अच्छे से मिक्स कर लेंगे। इसमें नींबू के जूस का इस्तेमाल किया है, तो हल्का सा खट्टापन इसमें आएगा। लेकिन आपको पसंद नहीं है तो इसे स्किप कर सकते हैं। अब गैस का फ्लेम ऑफ रखते हुए कड़ाही को हम ऐसे ही 2 मिनट के लिए कवर करके छोड़ देते हैं ताकि उपमा है वह और सॉफ्ट और खिला-खिला हो जाए। और 2 मिनट बाद देखिए वह और भी ज्यादा सॉफ्ट हो गया है और बिल्कुल भी सूखा सूखा नहीं है।

चलिए इसे हम सर्व कर लेते हैं उपमा को, आप नारियल की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं इसका टेस्ट बहुत ही अच्छा लगता है। उपमा के साथ तो इसे चाहे तो ऐसे सर्व करें या फिर नारियल की चटनी के साथ सर्व करें, लेकिन एक बार इस तरीके से अपमान जरूर ट्राई करें और कैसा बना।

Upma Recipe

अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment